मोटापा घटाना है तो सुबह-सुबह ऐसा नाश्ता करें

मोटापा घटाना है तो सुबह-सुबह ऐसा नाश्ता करें

सेहतराग टीम

शरीर को फिट रखना तकरीबन सबके लिए जरूरी है। हर वर्ग फिट भी रहना चाहता है। इसके लिए अलग-अलग तरीके का प्रावधान भी करता है। उसके बावजूद भी कई लोग अपेक्षा से ज्यादा मोटे हो जाते हैं। ऐसे लोग चर्बी को घटाने के हर कोशिश करते हैं। वहीं अगर हम जल्द मोटापे को कंट्रोल नहीं कर पाएं तो ये हमें बीमार भी कर सकता है। क्योंकि मोटापा कई बीमारियों का शुरूआती चरण होता है।

पढ़ें- इन 3 टिप्स की मदद से असानी से कम कर पाएंगे अपना वजन

मोटापा को कम करना इतना आसान नहीं है। इसे कम करने के लिए लोग क्या क्या नहीं करते। मोटापा कम करने में कई चीजे मददगार होती हैं। इनमें जीवनशैली, बॉडी के प्रकार, मेटाबोलिज्म, शारीरिक गतिविधियां जैसे कारक प्रभावशाली होते हैं लेकिन सबस महत्वपूर्ण है आपकी डाइट। अगर आपकी डाइट सही है तो मोटापे जैसी परेशानी से आपको सामना ही नहीं करना पड़ेगा।

बढ़ते वजन को कंट्रोल में रखने के लिए सुबह-सुबह सिर्फ ये नाश्ता करें (Healthy Morning Breakfast for Weight Control in Hindi):

हेल्दी डाइट की शुरूआत नाश्ते से होती है। नाश्ते में ऐसी चीज़े शामिल करें जो दिन भर आपको एनर्जी दें और आपका वेट भी कंट्रोल रहे। हमें ऐसी डाइट लेनी चाहिए जिसमें भरपूर पोषक तत्व मौजूद हो लेकिन साथ ही हमें यह ध्यान भी रखना होगा कि ऐसी डाइट में कैलोरी की मात्रा कम हो। इसके लिए हम यहां आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी डाइट का नाम जिसे सिर्फ सुबह-सुबह लेने से मोटापा छू मंतर हो सकता है।  

छाछ

छाछ से अगर क्रीम निकाल दी जाती है तो उसमें बहुत कम कैलोरी बच जाती है। इसमें प्रर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्राइट पाया जाता है। इसे सुबह सुबह पीने से पतले होने की गारंटी है। यह पाचन क्रिया को भी दुरुस्त करता है।

बेरीज

बेरीज खाने में जितना स्वादिष्ट होती है उतना ही यह पोष्टिक तत्वों से भरपूर होती है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। इसमें बहुत कम शूगर होती है और बहुत फाइबर होता है। जो दिल के लिए फायदेमंद होता है।

ओटमील (दलिया)

आपके लिए ओटमिल सुबह का परफेक्ट नाश्ता हो सकता है। यह आपके शरीर को पर्याप्त ऊर्जा देगा यह आपके शरीर के ब्लड शूगर को कंट्रोल करने में सहायक है। इसमें खूब फाइबर भी होता है जो आपके पाचन के लिए बेहद रामबाण साबित हो सकता है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में भी खूब एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह ऊर्जा का कुदरती स्रोत है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और ब्लड शुगर भी कम रहत है। सुबह सुबह मोटापा कम करने के लिए यह परफेक्ट डाइट है।

केला

केले को संपूर्ण पौष्टिक आहार के रूप में आप ले सकते हैं। इसे सुबह खाएं। यह फाइबर, विटामिन और मिनिरल से भरपूर होता है। इसे खाने से किसी तरह की अतिरिक्त ऊर्जा आपके शरीर में जमा नहीं होगी। इसमें पाटाशियम और मैग्नीशियम भी होता है जो दिल के लिए काफी फायदेमंद है।

 

इसे भी पढ़ें-

मोटापे के शिकार लोगों के लिए काम की बातें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।